15 August 2021

Digital Business Card for LIC Agents

Digital Business Card for LIC Agents

Digital Business Card for LIC Agents


मुझे यकीन है कि जीवन बीमा व्यवसाय में हर कोई विजिटिंग कार्ड को अच्छी तरह जानता और समझता है। एलआईसी एजेंट के लिए विजिटिंग कार्ड का क्या महत्व है, मुझे लगता है कि इसे समझाने की जरूरत नहीं है।

जीवन बीमा व्यवसाय लोगों से संपर्क स्थापित करने का व्यवसाय है। एक जीवन बीमा एजेंट जितने अधिक लोगों को जानता है, उसका व्यवसाय उतना ही बेहतर होता है।

जब भी हम किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं। एक जीवन बीमा एजेंट के रूप में, हम उस नए व्यक्ति की संपर्क जानकारी प्राप्त करने का कोशिस करते हैं और उसी तरह से, हम उस नए व्यक्ति को अपना पारम्परिक विजिटिंग कार्ड देते हैं। ताकि भविष्य में, यदि उस व्यक्ति को जीवन बीमा से संबंधित कोई आवश्यकता महसूस हो तो वह हमसे संपर्क कर सके।

इसके लिए पारम्परिक विजिटिंग कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। इसी उद्देश्य के लिए डिजिटल बिजनेस कार्ड का भी उपयोग किया जाता है। पारंपरिक विज़िटिंग कार्ड और डिजिटल विज़िटिंग कार्ड के बीच का अंतर यह है कि भौतिक रूप में, आप किसी मित्र, रिश्तेदार, सहकर्मी या अपने संभावित ग्राहकों को पारंपरिक विज़िटिंग कार्ड दे सकते हैं। जबकि डिजिटल बिजनेस कार्ड का भौतिक उपयोग संभव नहीं है।

आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या नए ग्राहकों के साथ उनके व्हाट्सएप संदेश, टेलीग्राम संदेश, फेसबुक मैसेंजर या किसी अन्य सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट पर डिजिटल बिजनेस कार्ड का लिंक साझा कर सकते हैं।

जीवन बीमा व्यवसाय के दूसरे प्रोडक्ट की जानकारी हेतु - यहाँ क्लिक कीजिये 

Digital Business Card क्या है -

हम जानते हैं कि अब आप सोच रहे होंगे कि डिजिटल बिजनेस कार्ड वास्तव में क्या है? 
दोस्तों, डिजिटल बिजनेस कार्ड एक ऐसा माध्यम है, जिसके माध्यम से आपका संपर्क विवरण, आपका पूरा पता, आपका मोबाइल नंबर, आपकी ईमेल आईडी, आपके सभी सोशल मीडिया खातों के लिंक और सब कुछ डिजिटल बिजनेस कार्ड के अंदर दर्ज किया जाता है।

एलआईसी के डिजिटल बिजनेस कार्ड को एलआईसी एजेंट की छोटी वेबसाइट भी माना जा सकता है। जिस तरह से वेबसाइट पर तरह-तरह के लिंक डाले जाते हैं। इसी तरह, विभिन्न प्रकार के लिंक को शामिल करके डिजिटल बिजनेस कार्ड भी बनाए जाते हैं।

डिजिटल बिजनेस कार्ड को बनाते समय टेक्स्ट और आइकन का उपयोग किया जाता हैं। इस टेक्स्ट और आइकन के ऊपर लिंक इन्सर्ट किये जाते हैं। जब कोई व्यक्ति डिजिटल बिजनेस कार्ड के टेक्स्ट या आइकन पर क्लिक करता है। वह संबंधित साइट के पर रिडाइरेक्ट हो जाता है।

इसलिए, डिजिटल बिजनेस कार्ड के माध्यम से संपर्क विवरण साझा करना बहुत ही आधुनिक और प्रोफेशनल हो जाता है। डिजिटल बिजनेस कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कार्ड और ई-बिजनेस कार्ड भी कहा जाता है।


एलआईसी एजेंट को डिजिटल बिजनेस कार्ड की आवश्यकता क्यों है?

एक एलआईसी एजेंट पूरे दिन विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करता है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रभाव से एक जीवन बीमा एजेंट का व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इससे जीवन बीमा एजेंट के संक्रमित होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

इसलिए डिजिटल बिजनेस कार्ड शेयर करने से आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रहते हैं और आपकी सारी जानकारी अत्याधुनिक और पेशेवर तरीके से आपके नए ग्राहकों तक पहुंचती है।

एलआईसी के डिजिटल बिजनेस कार्ड के इस्तेमाल से आप अपने बिजनेस पर काफी अच्छा असर देख सकते हैं।


डिजिटल बिजनेस कार्ड कैसे कार्य करता है?

Digital Business Card का उपयोग करना काफी आसान है। जब आप अपने डिजिटल बिजनेस कार्ड को, अपने किसी ग्राहक को भेजते हैं। तो आपका वह ग्राहक बड़े ही आसानी से क्लिक करके निम्नलिखित प्रकार के कार्य कर सकता है। 

  • आपका ग्राहक एक क्लिक करके, आपकी कांटेक्ट डिटेल अपने मोबाइल में बड़े ही आसानी से सेव कर सकता है।
  • आपका ग्राहक एक क्लिक करके, आपके नंबर को डायल कर सकता है और आप से बातचीत कर सकता है। 
  • आपका ग्राहक एक क्लिक करके, आपके व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज सेंड कर सकता है। 
  • आपका ग्राहक एक क्लिक करके, आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर पहुंच सकता है। 
  • इसी प्रकार से बहुत सारे कार्य मात्र एक क्लिक करके किए जा सकते हैं। 

डिजिटल विजिटिंग कार्ड के क्या लाभ हैं -

  • एलआईसी एजेंट को हर महीने कई लोगों को विजिटिंग कार्ड देना होता है। ऐसे में डिजिटल कार्ड बनवाने में एजेंट को बार-बार पैसा खर्च करना पड़ता है। जबकि डिजिटल बिजनेस कार्ड एक बार बनाया जा सकता है और जीवन भर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • डिजिटल बिजनेस कार्ड एक साथ कई लोगों को भेजे जा सकते हैं। इससे एजेंट का काफी समय बचता है।
  • डिजिटल बिजनेस कार्ड एक अत्याधुनिक और पेशेवर एजेंट की छवि बनाता है।
  • डिजिटल बिजनेस कार्ड सुरक्षित रखने का कोई झंझट नहीं है। घर पर भूल जाना और कार्ड के ख़राब होने की समस्या का जड़ से समाधान हो जाता है। 
  • उपरोक्त सभी बातों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि पारंपरिक विजिटिंग कार्ड की तुलना में डिजिटल बिजनेस कार्ड का उपयोग करना कहीं अधिक फायदेमंद है।

एलआईसी अभिकर्ताओं के लिए डिजिटल बिज़नेस कार्ड के उदाहरण -

यहां आपको पांच तरह के डिजिटल बिजनेस कार्ड दिखाए जा रहे हैं। आप नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं ।


डिजिटल बिजनेस कार्ड को कैसे बनाएं -

यदि आप अपने लिए डिजिटल बिजनेस कार्ड तैयार करवाना चाहते हैं। तो इसकी पूरी जानकारी वीडियो के जरिए, आपके सामने प्रस्तुत की जा रही है। आप इस पूरी वीडियो को ध्यान से देखें -

डिजिटल बिजनेस कार्ड बनवाने के लिए यह करें -

यदि आप भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता हैं और आप अपने लिए डिजिटल बिजनेस कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो इसके लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करें। डिजिटल बिजनेस कार्ड की कीमत प्रतिकार्ड ₹200 है। शेष जानकारी पीडीएफ फाइल के अंदर दी गई है। 


ऑर्डर करने के बाद का कार्य -

यदि आप डिजिटल बिजनेस कार्ड के लिए आर्डर करते हैं, तो कार्ड की फीस जमा करने के बाद नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही फार्म ओपन हो जाएगा। इस फार्म में पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें। 
यह डिजिटल बिजनेस कार्ड 24 से 48 घंटों के भीतर आपके व्हाट्सएप नंबर पर और आपकी ईमेल आईडी पर सेंड कर दिया जाएगा। 


यदि आप एलआईसी के विकास अधिकारी अथवा सीअभिकर्ताओं एलआईए एजेंट हैं। तब आपके अभिकर्ताओं  के लिए हमारी यह पोस्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यदि आप चाहें तो हमारी इस पोस्ट को अपने अभिकर्ताओं के साथ शेयर कर सकते हैं। 

2 comments:

  1. very nice and fast service
    thankyou so much

    ReplyDelete
  2. डिजिटल कार्ड बनाने के लिए form ka link delt बता रहा है , कृपया मुझे link व्हाट्सएप कीजिये - 9936453665

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment box.